फार्मासिस्ट क्या है और केसे बने – Pharmacist Kese Bane in Hindi 2023

Pharmacist Kese Bane in Hindi फार्मासिस्ट क्या है और केसे बने : दोस्तों हम इस लेख में बात करने वाले है की फार्मासिस्ट क्या है Pharmacist Kya Hai in Hindi साथ ही हम इस में बात करेंगे की फार्मासिस्ट कोर्स करने के लिए क्या योग्यता है क्या फीस है सभी जानकारी डिटेल्स में बताने वाले है

फार्मासिस्ट क्या है और केसे बने – Pharmacist Kya Hai in Hindi 2023

फार्मासिस्ट क्या है – Pharmacist Kya Hai in Hindi

दोस्तों फार्मासिस्ट को Chemist भी कहा जाता है जेसे हम किसी होस्पिटल में जाता है और डोक्टर द्वारा जो दवाई बताई जाती है और जो दवाई देता है वह फार्मासिस्ट (Chemist) होता है फार्मासिस्ट वह इंसान है जिसे दवियो के बारे में सब पता होता है फार्मासिस्ट दवाईयों की फिल्ड की सभी जानकारी में निपूर्ण होता है अगर आप मेडिकल क्षेत्र में आपना भविष्य बनाना चाहते है तो फार्मासिस्ट आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है अगर आप सब की मदद करना चाहते है और यह जानना चाहते है की Pharmacist Kya Hai तो चलिए विस्तार से जानते है

फार्मासिस्ट केसे बने गाइड – Pharmacist Kaise Bane

फार्मासिस्ट बनने के लिए, आपको 12वीं कक्षा में विज्ञान (Science) के साथ पढ़ाई करनी होती है। बायोलॉजी, केमिस्ट्री, और फिजिक्स जैसे विषयों में

फार्मासिस्टी कोर्स का चुनाव करें: फार्मासिस्ट बनने के लिए, आपको फार्मासिस्टी (Pharmacy) कोर्स की तलाश करनी होती है। भारत में, आप बी फार्मा (Bachelor of Pharmacy) कोर्स कर सकते हैं, जो कई सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों और Universities में उपलब्ध है।

आपको फार्मासिस्ट के रूप में काम करने के लिए अच्छा प्राक्टिकल अनुभव (Internship) प्राप्त करना चाहिए। इसके लिए, आप फार्मासिस्टी की शिक्षा के दौरान स्टूडेंट इंटर्नशिप (Student Internship) कर सकते हैं।

फार्मासिस्टी कोर्स को पूरा करने के बाद, आपको (Pharmacy Registration) करना होता है जिससे आपको एक Authorized फार्मासिस्ट के रूप में पहचान मिलती है। Registration पूरा होने के बाद आपको एक परीक्षा देनी होती है एग्जाम पास करने के बाद आपको Pharmacist का License मिल जाता है License मिलने के बाद खुद काम कर सकते है,

फार्मासिस्ट के रूप में, आप अस्पतालों, ड्रग स्टोर्स, फार्मास्यूटिकल कंपनियों, और स्वयं अपना फार्मासिस्ट क्लिनिक खोलकर कई जगहों पर काम कर सकते हैं।

फार्मासिस्ट बनने के बाद, आपकी जिम्मेदारी दवाओं के सही तरीके से प्रयोग की सलाह देना, दवाइयों की सही मात्रा और रूप की पेशी करना, रोगियों को दवाओं के प्रयोग के बारे में समझाना, और स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में मदद करना होता है।

फार्मासिस्ट के लिए योग्यता – Qualification for Pharmacist in Hindi

सबसे पहेले आपको 12 वी में बायोलॉजी Stream से 12वीं पास करनी होगी
आपके पास फार्मा कोर्स की Graduation Degree होनी चाहिए
आपने फार्मासिस्ट ट्रेनिंग में Internship की होनी चाहिए
फार्मसी कोर्स में डी फार्मा या फिर बी फार्मा कोर्स पूरा किया होना चाहिए

फार्मासिस्ट बनने के फायदे – Benefits of Becoming a Pharmacist

मेडिकल ज्ञान: फार्मासिस्ट अच्छी तरह से दवाइयों के उपयोग की जानकारी रखते हैं और वे योग्यता देते हैं कि कौनसी दवा कौनसी बीमारी के लिए सबसे अच्छी है। “Pharmacist Kya Hai in Hindi” यह आपके और आपके परिवार के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

समाज सेवा: फार्मासिस्ट समाज की सेवा करते हैं, दवाओं की सही सलाह देने और स्वास्थ्य सलाहकार के रूप में काम करके लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

रोजगार के अवसर: फार्मासिस्टी के क्षेत्र में रोजगार के अवसर अच्छे होते हैं, और यह एक अच्छा करियर विकल्प प्रदान करता है।

अच्छी सैलरी: फार्मासिस्ट के रूप में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद, आपको अच्छी सैलरी मिल सकती है, जिससे आपका आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकता है।

अंतरराष्ट्रीय करियर: फार्मासिस्ट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी काम कर सकते हैं और विदेश में करियर के अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

फार्मासिस्ट बनने के बाद क्या क्या जॉब कर सकते है

  • Hospital Pharmacist
  • Community Pharmacist
  • Clinical Pharmacist
  • Industrial Pharmacist
  • Pharmacy Manager
  • Academic Pharmacist
  • Pharmacy Informatics Specialist
  • Pharmaceutical Sales Representative
  • Consultant Pharmacist
  • Research Scientist
  • Pharmacist Entrepreneur
  • Telepharmacy

फार्मासिस्ट की सैलरी – Pharmacist Ki Salary

भारत में फार्मासिस्ट की मासिक सैलरी आमतौर पर 20,000 रुपये से 50,000 रुपये के बीच हो सकती है, हालांकि यह अनुभव, क्षेत्र, और स्थान के आधार पर बदल सकती है। आप अपने क्षेत्र के फार्मासिस्टों से सलाह ले सकते हैं और अपने पैर्टिकुलर क्षेत्र और काम स्थान के लिए सैलरी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • India में Pharmacist की सैलरी 22000 रूपये से 35000 रूपये तक होती है.

फार्मासिस्ट कोलेज सूचि इंडिया – Pharmacist Collage List

  1. Jamia Hamdard University, Delhi
  2. Manipal College of Pharmaceutical Sciences, Manipal
  3. National Institute of Pharmaceutical Education and Research (Niper), Mohali
  4. Birla Institute of Technology and Science (Bits), Pilani
  5. University Institute of Pharmaceutical Sciences (Uips), Chandigarh
  6. Bombay College of Pharmacy, Mumbai
  7. Jss College of Pharmacy, Mysore
  8. Punjabi University, Patiala
  9. Institute of Chemical Technology (Ict), Mumbai
  10. Banaras Hindu University (Bhu), Varanasi

फार्मासिस्ट बनने के लिए क्या ऐज होनी चाहिए – Pharmacist Ke Liye Age Limit

दोस्तों फार्मासिस्ट बनने के लिए आपकी ऐज 18 से 40 साल तक की होनी चाहिए

Conclusion

दोस्तों हमने इस लेख में जाना फार्मासिस्ट क्या है फार्मासिस्ट के कार्य फार्मासिस्ट की सैलरी Pharmacist Kya Hai in Hindi हम आशा करते है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा अगर आपका कोई सवाल हो तो हमें कमेन्ट बॉक्स में जरुर बताये हम आपकी पूरी सहायता करेंगे

Hello Friends આ વેબસાઈટ Hindietc.com - We Gujarati Team દ્વારા સંચાલન થાય છે આ વેબસાઈટ પર સરકારી અપડેટ - નવી આવનારી ભરતીઓ - બિજનેસ આઈડિયા અને ગુજરાતના ટ્રેન્ડીંગ ટોપિક વિષે માહિતી આપે છે એક દમ જડપી અપડેટ મેળવવા whatsapp ગ્રુપમાં આજે જ જોડાઓ,

Leave a comment

Join Whatsapp Group